WhatsApp Disappearing Messages Meaning in Hindi – डिसअपीयरिंग मैसेज का हिंदी में अर्थ

“Disappearing Messages” एक Feature है जो WhatsApp में उपलब्ध है। आज हम आपको बताएंगे कि WhatsApp में “डिसअपीयरिंग मैसेज” का मतलब क्या होता है। आजकल, WhatsApp का उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं, और मैसेज भेजने और दोस्तों के साथ चैट करने के लिए यह ऐप सबसे लोकप्रिय है। WhatsApp ने नियमित अंतराल पर उपयोगकर्ताओं के लिए नई विशेषताओं का परिचय किया है, जो उनके अनुभव को और बेहतर बनाते हैं।

WhatsApp ने अपने ऐप में “डिसअपीयरिंग मैसेजेस” नामक एक विशेषता पेश की है। यह विशेषता बहुत से लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है। अगर आपको पता नहीं है कि “डिसअपीयरिंग मैसेज” का मतलब क्या होता है, तो आपको यह विशिष्ट विशेषता के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। तो चलिए जानते हैं कि “डिसअपीयरिंग मैसेज” क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

WhatsApp Disappearing Messages Meaning in Hindi – डिसअपीयरिंग मैसेज का हिंदी में अर्थ –

व्हाट्सएप में “डिसअपीयरिंग मैसेज” का अर्थ होता है “गायब होने वाले संदेश”। इस विशेषता के नाम के हिसाब से ही इसका कार्य है, अर्थात इसके माध्यम से आप ऐसे संदेश भेज सकते हैं जो कुछ समय के बाद खुद बख़ौबी गायब हो जाते हैं। जब आप “डिसअपीयरिंग मैसेज” विशेषता को अक्षम करते हैं, तो आपके द्वारा चुने गए समय के बाद भेजे गए मैसेज वाणिज्यिक माध्यम से गायब हो जाते हैं।

पहले, जब WhatsApp में यह “डिसअपीयरिंग मैसेज” विशेषता उपलब्ध नहीं थी, तब तक, जब तक उपयोगकर्ता स्वयं संदेश को हटाने का निर्णय नहीं लेता, तब तक वे संदेश चैट में रहते थे। इसके परिणामस्वरूप, पुराने संदेश आपके WhatsApp में बरकरार रहते थे और उन्हें कभी भी देखा जा सकता था, चाहे उन्हें आपने या दूसरे व्यक्ति ने भेजा हो। हालांकि कुछ संदेश महत्वपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश संदेश आपके काम के नहीं होते हैं।

अब, आप चाहें तो “डिसअपीयरिंग मैसेज” विशेषता को किसी WhatsApp चैट के लिए सक्रिय कर सकते हैं, यानी अगर आप अपनी पसंद के किसी चैट के लिए इसे सक्रिय कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप किसी WhatsApp ग्रुप के प्रशासक हैं, तो आप अपने ग्रुप में इस विशेषता को सक्रिय कर सकते हैं, ताकि ग्रुप में भेजे गए संदेश खुद बख़ौबी गायब हो जाएं। आप किसी भी समय इस विशेषता को पुनर्सक्रिय कर सकते हैं।

डिसअपीयरिंग मैसेज” को कैसे सक्रिय करें | WhatsApp में Disappearing Messages को कैसे चालिए?

आप अपने WhatsApp खाते में किसी भी चैट के लिए इस विशेषता को सक्रिय कर सकते हैं और भेजे गए संदेश कुछ समय बाद खुद बख़ौबी गायब हो सकते हैं। इसे चालिए कुछ सरल चरणों में देखते हैं:

  1. सबसे पहले, आपको WhatsApp में किसी चैट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद, आपको उस संपर्क के नाम पर टैप करना होगा, जिसके साथ आप चैट करना चाहते हैं।
  3. यहां, आपको “डिसअपीयरिंग मैसेजेस” ऑप्शन मिलेगा, जिसे चुनने पर आपको संदेश टाइमर में संदेश के गायब होने की अवधि का चयन करना होगा।
  4. इसके बाद, यह विशेषता सक्रिय हो जाएगी, और अब जब आप इस संपर्क से कोई नया संदेश भेजेंगे, तो वह संदेश 7 दिनों के बाद या आपके द्वारा चुनी गई अवधि के बाद स्वयं गायब हो जाएगा।
  5. आप भविष्य में इस विशेषता को बंद करना चाहते हैं तो आप उसे बंद करने के लिए “बंद करें” पर टैप कर सकते हैं।

डिसअपीयरिंग मैसेज” का उपयोग क्यों करें?

“डिसअपीयरिंग मैसेज” विशेषता बहुत से उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके संदेश किसी चैट में लंबे समय तक न रहें, तो आप इस विशेषता का उपयोग करके किसी भी चैट में संदेश भेज सकते हैं, जो खुद बख़ौबी गायब हो जाएंगे।

हालांकि, इस विशेषता को सक्रिय करने से पहले आपने कोई संदेश भेजा हो, तो वह संदेश इस विशेषता को सक्रिय करने से पहले ही चैट में रहेंगे। इसका अर्थ है कि जो संदेश आप “डिसअपीयरिंग मैसेज” विशेषता को सक्रिय करने के बाद भेजते हैं, वह संदेश आपके द्वारा चुनी गई अवधि के बाद स्वयं गायब हो जाएंगे।

आपने गायब होने वाले संदेशों को बंद कर दिया है। इसे बदलने के लिए टैप करें। यह संदेश आपको तब दिखता है जब आपने “डिसअपीयरिंग मैसेज” विशेषता को बंद कर दिया है। आप चाहें तो इस सेटिंग को बदलने के लिए इस पर क्लिक करके गायब होने वाले संदेशों को फिर से चाल सकते हैं।

Hope you’ve got the complete information!

Also read: Digital Marketing ka Business Kaise Kare | Fintech Kya Hai |

error: Content is protected !!